Computer Output Devices

Computer Output Devices

कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस क्या होते है। 

कंप्यूटर में आउटपुट डिवाइस होते क्या है तथा उन्हें कैसे प्रयोग करते है तथा आउटपुट डिवाइस की परिभाषा क्या है।  ये सब हम आपको  इस पोस्ट में बताने वाले है। उसके लिए आपको हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़नी होगी। तो चलो पोस्ट को ज्यादा बड़ी न करते हुए आगे बढ़ते हैं।

आउटपुट डिवाइस (Output Devices)
Computer Output Devices, Output Device of Computer
Computer Output Devices


आउटपुट डिवाइस का प्रयोग सीपीयू से प्राप्त परिणाम को देखने तथा प्राप्त करने के लिए किया जाता है। आउटपुट युक्ति आउटपुट को हार्ड कॉपी और सॉफ्ट कॉपी के रूप में प्रस्तुत करती है।

सॉफ्ट कॉपी वह आउटपुट होता है जो उपयोगकर्ता को कंप्यूटर के मॉनिटर पर दिखाई देता है अथवा स्पीकर में सुनाई देता है। जबकि हार्ड कॉपी वह आउटपुट होता है, जो उपयोगकर्ता को पेपर पर प्राप्त होता है।

"वे उपकरण जिनके द्वारा Computer के परिमाणों को प्राप्त किया जा सकता है 
आउटपुट डिवाइस कहलाते हैं"

कुछ प्रमुख आउटपुट Device नीचे दी गई है।

1. मोनीटर (Monitor)
Monitor, Output Devices
Monitor


मॉनिटर को विजुअल डिस्प्ले डिवाइस  (Visual Display Device- VCD) भी कहते हैं। मॉनिटर सीपीयू(CPU) से प्राप्त परिणाम को सॉफ्ट कॉपी में दिखाता है। मॉनिटर पर चित्र छोटे-छोटे बिंदु से मिलकर बनता है।

इन बिंदुओं को पिक्सेल के नाम से भी जाना जाता है। Monitor एक टीवी तरह ही होता है जैसा टीवी हम अपने घर पर देखते है।  ये कई प्रकार के होते हैं।

कुछ प्रमुख प्रयोग में आने वाले मॉनिटर निम्नलिखित हैं।

(i) कैथोड रे ट्यूब (Cathode Ray Tube- CRT)
Cathode Ray Tube, Output Devices
Cathode Ray Tube

यह एक आयताकार बॉक्स की तरह दिखने वाला मॉनिटर होता है। इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ आउटपुट देखने के लिए प्रयोग करते हैं। यह आकार में बड़ा तथा भारी होता है।

(ii) LCD (Liquid Crystal Display - LCD)
LCD, Output Devices
LCD

यह एक प्रकार की अधिक प्रयोग में आने वाली आउटपुट डिवाइस है। यह सीआरटी (Cathode Ray Tube-CRT) की अपेक्षा काफी हल्की किंतु महंगी आउटपुट डिवाइस है। इसका प्रयोग लैपटॉप में, नोटबुक में, पर्सनल कंप्यूटर में, डिजिटल घड़ियों आदि में किया जाता है।

एलसीडी में दो प्लेट होती हैं। इन प्लेटों के बीच में एक विशेष प्रकार का द्रव भरा जाता है। जब प्लेट के पीछे से प्रकाश निकलता है तो प्लेट्स के अंदर के द्रव Align होकर चमकते हैं। जिससे चित्र दिखाई देने लगता है।

(iii) LED (Light/Liquid Emitting Diode - LED)
LED, Output Devices
LED

यह मॉनिटर (Monitor) आजकल घरों में टेलीविजन की तरह प्रयोग किया जाता है। इसके अंदर छोटे छोटे LEDs  लगे होते हैं। जब विद्युत धारा इन LEDs  (Light Emitting Diode) से गुजरती है तो यह LEDs चमकने लगते हैं और चित्र LED के स्क्रीन पर दिखाई देने लगता है।

(iv) 3D Monitor
3D Monitor, Output Devices
3D Monitor

3D मॉनिटर का प्रयोग आउटपुट को तीन डिमेन्शन (Three Dimensions- 3D) में देखने के लिए किया जाता है। यह भी और सभी Monitor की तरह ही होता है। वस अंतर् इतना है कि चित्र को 3D में दिखता है।

(v) टी एफ टी (Thin Film Transistor - TFT)
TFT, Output Devices
TFT

TFT में एक पिक्सल को कंट्रोल करने के लिए एक से चार ट्रांजिस्टर लगे होते हैं। ये ट्रांजिस्टर Passive Matrix की अपेक्षा स्क्रीन को काफी तेज, चमकीला एवं ज्यादा कलरफुल बनाते हैं। TFT अन्य मॉनिटर की अपेक्षा महंगा लेकिन काफी अच्छी क्वालिटी का चित्र डिस्पले करने का आउटपुट डिवाइस है।

2. प्रिंटर (Printers)
Printer, Output Devices
Printer

प्रिंटर्स एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है। इसका प्रयोग कंप्यूटर से प्राप्त डाटा और सूचना को किसी कागज पर प्रिंट करने के लिए करते हैं। प्रिंटर से प्राप्त आउटपुट को हार्ड कॉपी कहते हैं। 

यह Black और White के साथ साथ Colour Documents को भी प्रिंट कर सकता है। किसी प्रिंटर की गति करैक्टर/सेकंड में, लाइन/मिनट और पेजेस/मिनट में मापी जाती है।

3. प्लॉटर (Plotter)
Plotter, Output Devices
Plotter


प्लॉटर आउटपुट डिवाइस है। जिसका प्रयोग बड़ी Drawing या चित्र जैसे कि कंस्ट्रक्शन (Construction) प्लान मैकेनिकल वस्तुओं की ब्लूप्रिंट (Blue Print) आदि के लिए करते हैं। इसमें ड्राइंग (Drawing) बनाने के लिए पेन, पेंसिल, Marker आदि Writing Tool का प्रयोग होता है।

4. हेड फ़ोन्स (Head Phones)
Headphone, Output Devices
Headphone

इस डिवाइस को सिर पर बेल्ट की तरह पहना जा सकता है। जिससे दोनों स्पीकर मनुष्य के कान के ऊपर आ जाते हैं। इसलिए इसकी आवाज सिर्फ इसे पहनने वाले व्यक्ति ही सुन सकते हैं। किसी किसी हेडफोन के साथ माइक भी लगा होता है।

जिससे सुनने के साथ साथ बात भी की जा सकती है। इस उपकरण का प्रयोग प्राय टेलिफोन ऑपरेटर कॉल सेंटर ऑपरेटरों कमेंट्रेटर आदि द्वारा किया जाता है। इसे स्टीरियो  Phone या हेडसेट के नाम से भी जाना जाता है।

5. स्पीकर (Speakers)
Speakers, Output Devices
Speakers

यह एक प्रकार के आउटपुट डिवाइस है। जो कंप्यूटर से प्राप्त आउटपुट को आवाज के रूप में सुनाती है। यह कंप्यूटर से डाटा विद्युत धारा के रूप में प्राप्त करता है। जैसे हम DJ पर नाचते है या घर पर टीवी पर फिल्म देखते है और जिन स्पीकर्स से हमे आबाज सुनाई देती है  वह सभी एक आउटपुट डिवाइस  ही होते है।

6. प्रोजेक्टर (Projector)
Projector, Output Devices
Projector

इस डिवाइस का प्रयोग कंप्यूटर से प्राप्त सूचना या डाटा को एक बड़ी स्क्रीन पर देखने के लिए करते हैं। इसकी सहायता से एक समय में बहुत सारे लोग एक समूह में बैठकर कोई परिणाम देख सकते हैं।

इसका प्रयोग क्लास रूम(Class Room),  ट्रेनिंग(Training) या एक बड़े कॉन्फ्रेंस हॉल (Conference Hall) जिसमें ज्यादा संख्या में दर्शक हों ऐसी जगहों पर किया जाता है।

आपको यहाँ सभी प्रकार की टेक्निकल की सभी सहायता मिलेगी। आप हमारे इस ब्लॉग(Blog ) को Subscribe करले जिससे की हम जब भी कोई पोस्ट डाले तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच सकें और हमे follow करना न भूलें।
हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका वहुत वहुत धन्यवाद !
मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारी यह पोस्ट पसन्द आयी होगी। 
तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी  लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये। 

Share:

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comments.
For More Info.
9627277565

Follow Me On Social Media